सुहागरात मना रहे थे बेटी और दामाद, तभी कमरे में घुस आई माँ और फिर…


दोस्तों रस्मे, रीती और रिवाज़ ऐसी चीजें हैं जो हर धर्म और स्थान के साथ बदलती रहती हैं. इस पूरी दुनियां में ना जाने कितने देश, शहर, गाँव और कस्बें मौजूद हैं. ऐसे में यहाँ रहने वाले लोग कई भिन्न भिन्न संस्कृति और धर्मो के होते हैं. ऐसे में हर कोई अपने धर्म के रीती रिवाजों को पूरी सिद्दत के साथ फॉलो करता हैं. एक बार कोई रीती रिवाज़ या परंपरा बन जाती हैं तो फिर उसे पीढ़ी दर पीढ़ी सालों तक निभाया जाता हैं. अब शादी की परंपरा को ही ले लीजिए. इस पूरी दुनियां में लगभग हर समाज में शादी करने का नियम होता हैं. हालाँकि इस शादी को करने का तरीका हर किसी का अलग अलग होता हैं. मसलम भारतीय हिंदू शादियों में अग्नि के सैट फेरे लेकर शादी की जाती हैं तो वहीँ इसाई धर्म में पादरी अपने धर्म की कुछ रस्मे पढ़ दूल्हा दुल्हन को पति पत्नी घोषित करता हैं.

इसी तरह और भी कई तरह की परम्पराए होती हैं जो एक लड़का और लड़की को निभानी पड़ती हैं. शादी हो जाने के बाद हर पति पत्नी हनीमून भी मनाते हैं. अब आपको जान हैरानी होगी कि इस हनीमून मानाने में भी हर जगह अपनी एक अलग परंपरा होती हैं. मसलन हिंदू धर्म में जब हनीमून या फिर कहे सुहागरात मनाई जाती हैं तो पत्नी अपने पति के लिए ग्लास में हल्दी और केसर वाला दूध लाती हैं. वैसे ही अन्य धर्मों में भी अपना अलग ही एक रिवाज़ होता हैं. ऐसे में जरा सोचिए किया होगा यदि आप अपनी नई नवेली वाइफ के साथ हनीमून मना रहे हैं और तभी कमरे में आपकी वाइफ की माँ आ जाए. जाहिर सी बात हैं आप में से कई लोग इस सिचुएशन को फेस नहीं करना चाहेंगे.
आपको जान हैरानी होगी कि इस देश में एक जगह ऐसी भी हैं जहाँ अपनी बेटी के हनीमून पर माँ जरूर कमरे में घुस जाती हैं. उसके बाद जो होता हैं वो आप सोच भी नहीं सकते.
दोस्तों आपको जान हैरानी होगी कि साउथ अमेरिका के कोलंबिया शहर में एक ऐसा अजीब रिवाज़ प्रचलित हैं जिसे जान आपके पैरो तले जमीन खिसक जाएगी. यहाँ के रहने वाले एक समुदाय की परंपरा हैं कि शादी के बाद दुल्हा दुल्हन तब तक अपना हनीमून मानना शुरू नहीं कर सकते जब तक कि दुल्हन की माँ कमरे के अंदर ना आ जाए. इसके बाद दूल्हा दुल्हन को माँ के सामने ही अपना पहला हनीमून मानना पड़ता हैं. आपको ये बात सुनने में काफी अजीब लग रही होगी लेकिन यहाँ तो इस रिवाज़ को कई सालो से निभाया जा रहा हैं.
भारत में तो संबंध बनाने जैसी चीजों को काफी प्राइवेट रखा जाता हैं. दुसरे देशो की बात करे तो वे लोग भी इस मामले में थोड़े बहुत आधुनिक सोच के जरूर हैं लेकिन फिर भी कोई भी लड़का अपनी सास के सामने तो अपनी वाइफ के साथ संबंध नहीं बनाता हैं. ऐसे में इस शहर के समुदाय का ये रिवाज़ बड़ा ही अजीब हैं जिसे हर कोई शायद ही हजम कर सकता हैं.